Welcome to Ranjeet Digital Skill, your one-stop destination for professional website designing and SEO services.

Ranjeet Digital Skill

ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें?

ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें

ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें ?

दोस्तों ब्लॉगिंग और ब्लॉग दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। ब्लॉगिंग का मतलब है कि आप अपने विचार को लिखित रूप में दूसरों तक पहुंचाते हो और उस विचार को दूसरों तक पहुंचाने का माध्यम ब्लॉग है।

आइए जानने की कोशिश करते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए यहां पढ़ें।

ब्लॉगिंग क्या है?

दोस्तों आमतौर पर हमारे लाइफ में काफी अपने जीवन का अनुभव होता है। जिसको हम किसी न किसी के साथ शेयर करते हैं। अगर वही शेयर मौखिक रूप से ना करके लिखित रूप से करते हैं। इसी लिखित रूप में शेयर करने कार्य को ब्लॉगिंग कहते हैं।

आमतौर पर बात करें तो जो भी हमारा अनुभव है उसको किसी से मिलने पर शेयर करते हैं जैसे कि कहीं पर हम पार्क में गए दोस्तों के साथ और दोस्तों ने अपनी समस्या बताई और हमने उसका समाधान बताया। यहीं अगर हम सोशल मीडिया या वेबसाइट पर लिखित सलाह दे तो उस कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाएगा।

ब्लॉगिंग आमतौर पर एक दूसरे के साथ अनुभव को शेयर करना ही है ब्लॉगिंग तो वैसे काफी समय से चलते आ रहा है।

आइए  बात करते हैं ब्लॉगिंग के शुरुआत  के बारे में।

 

सर्च इंजन मार्केटिंग के लिए यहां पढ़ें।
ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें

ब्लॉगिंग की शुरुआत कब हुई।

ब्लॉगिंग की शुरुआत 1994 ई में हुआ था। उस समय डायरी में लिखने का प्रचलन था तो उस समय के लोग डायरी में लिखा करते थे। फिर जैसे-जैसे समय बीतता गया लोगों ने अपने आर्टिकल को पब्लिश करना शुरू किया। उस समय अखबारों पत्रिकाओं और आर्टिकल बुक में प्रकाशित करने का शुरुआत हुआ और आज का समय है कि ऑनलाइन ब्लॉग को पब्लिश किया जाने लगा है।

ब्लॉगिंग शुरू से अनुभवों को शेयर करने की वजह से प्रसिद्ध होता गया और इसको लोगों ने पसंद करना शुरू कर दिया। एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 2 बिलियन वेबसाइट हैं जिनमें से पांच सौ मिलियन तो Blogs हैं और हर महीने 70 मिलियन Blogs पब्लिस किए जाते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए यहां पढ़ें।

ब्लॉग्स क्या है।

किसी भी व्यक्ति का व्यक्तिगत  रिसर्च और अनुभव को लिखित रूप में दूसरों के लिए उपलब्ध कराने वाले लेख को ब्लॉग्स करते हैं। ब्लग्स वैसे तो कई तरह के होते हैं जैसे कि Personal Blogs, Fashion Blogs, Health Blogs, Social Blogs, etc.।

ब्लॉग्स शब्द वैसे तो शार्ट में है। वैसे इसका वास्तविक नाम Web Blogs था जिसको बोलचाल की भाषा में Blogs कहा जाने लगा। इस वजह से इसको Blogs के नाम से जानते हैं।

मार्केटिंग ऑटोमेशन के लिए यहां पढ़ें।

Blogs Creation

दोस्तों अगर आप ब्लॉग्स क्रिएशन में आना चाहते हैं तो आपके लिए जानना जरूरी है ब्लॉक्स क्रिएशन प्रोसेस।

 किसी भी ब्लॉग्स को क्रिएट करने का प्रोसेस उसके Subject से शुरू होता है। ब्लॉग्स लिखने के लिए आपको विषय (Subject) Select करना पड़ता है। इसको सिलेक्ट करने के बाद कीवर्ड रिसर्च करना पड़ता है। उसके बाद Text Editing, Picture और Publish का काम आता है।

आइए इसी प्रोसेस को Step By Step समझने का प्रयास करते हैं। ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें

(1)Subject- किसी भी ब्लॉक को लिखना है तो सब्जेक्ट का सिलेक्शन बहुत ही अहम हो जाता है। किसी भी सब्जेक्ट को सिलेक्ट करने के बारे में आप तय कर ले कि आपका अनुभव रिसर्च क्या है। और अपना Subject तय करें।

सब्जेक्ट को तय करने के बाद उसके डेप्थ में जाएं। जैसे कि बुक एक प्रोडक्ट है यानी कि Subject । लेकिन आपको Niche में जाना है। बुक की जगह History, Geography, Math, etc.। ऐसे आपको एक को सिलेक्ट करना है। अब इनमें भी माइक्रो Niche सिलेक्ट करना जैसे की पांचवी का History, दसवीं का History,etc.। इस तरीके से आप Specific सिलेक्ट कर सकते हैं।

Niche को सेलेक्ट करने के बाद आपको Keyword Research करना होता है।

(2)Keywords- कीवर्ड रिसर्च एक ऐसा काम है जो हमें बताता है कि किस Keyword को लोग ज्यादा से ज्यादा ढूढ़ रहे है  और उस की वर्ड का कितना वॉल्यूम है।

कीवर्ड उस शब्द होता है जो हम गूगल में या किसी भी सर्च इंजन में टाइप करके सर्च करते हैं।

इन वर्ड को कीवर्ड कहते हैं। इसका डाटा निकालने के लिए आप कई वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। जैसे कि Keyword Planner, Answer the public, etc.।

यह वेबसाइट कीवर्ड का डिटेल शो करती है और की वर्ड का वॉल्यूम बताती है। इन वेबसाइट की मदद से आप अपने ब्लॉग्स के लिए Specific कीवर्ड रिसर्च कर पाएंगे।

(3)Text मे हम उस ब्लॉग को पूरे तरीके से लिखते हैं। इसको बॉडी के नाम से जानते हैं। किसी भी ब्लॉक का जान बॉडी होता है। बॉडी को लिखने के समय क्रमानुसार से लिखते हैं। जैसे की हेडिंग, Sub heading और इसको विस्तार से प्रस्तुत करते हैं।

कोई भी ब्लॉग हो। Body ही उसको आकर्षित बनाती है। अगर बॉडी को सही से प्रस्तुत किया जाए तो एक ब्लॉग बेहतर ब्लॉग बन सकता है। बॉडी को आकर्षक बनाने के लिए हम कांटेक्ट रिसर्च करते हैं और अपने Body में रिसर्च को दिखाते हैं।

(4)Editing- पूरा बॉडी लिखने के बाद का काम एडिटिंग का होता है। Editing से मेरा मतलब है कि जो भी कमी रह गई हो उसे सुधार करना। उसमें जो भी Grammarly सुधार है उसे करना ताकि किसी पाठक को Blogs पढ़ने के बाद उसका अर्थ समझ में आ जाए। अगर ब्लॉक किसी भी अर्थ को स्पष्ट नहीं करेगा तो ब्लॉक पर कोई पाठक नहीं रुकेगा।

इसको सुधार करने के बाद हम ब्लॉग को आउट बाउंड और इनबॉउंड लिंक लगाते हैं ताकि जिसको उस सब्जेक्ट में रुचि हो तो उस सब्जेक्ट पर भी जा सके।

(5)Picture- किसी भी ब्लॉग में इमेजेस नहीं लगा हुआ है तो वह नीरस और उबाऊ बन जाता है।अगर ब्लॉग्स मे Images लगा दिया जाए तो वह Attractive बनने लगता है। अगर यूं कहें तो बिना इमेजेस ब्लॉग्स अधूरा सा लगता है। हाँ, ध्यान रहे कि Images को Copy ना  किया गया हो। नहीं तो वेबसाइट का Rating डाउन हो जाएगा और आपका ब्लॉग Monetize नहीं हो पाएगा।

(6)Publish का मतलब यह है कि ब्लॉग पूरी तरीके से दूसरों के लिए रेडी है और जैसे ही इसको पब्लिश किया जाता है तो लोगों तक इंटरनेट के जरिए ब्लॉग्स  पहुंचना शुरू हो जाता है। जब लोगों तक ब्लॉक पहुंचता है तो लोग प्रतिक्रिया देना शुरू करते हैं और इस तरीके से लोग आपके ब्लॉग पर समय बिताते हैं और आपको ब्लॉक से जानकारी हासिल करते हैं। 

ऑनलाइन नेटवर्क मार्केटिंग के लिए यहां पढ़ें।

Blogs पब्लिश करने वाली जगहब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें

ब्लॉग्स जब लिखने के बाद रेडी है तो उसको  पब्लिश करना अहम हो जाता है। क्योंकि ब्लॉग्स लिखने का उद्देश्य ही है। पब्लिश करना ताकि लोगों तक पहुंच सके और लोगों तक कौन-कौन सी जगह से पहुंचा जा सकता है। आइए जानते हैं।

लोगों तक पहुंचने वाली जगह निम्न प्रकार से है।

(1)HTML Website

(2)Wordpress Website

(3)Social Media

(4)Public Website

(1) अगर आपको ब्लॉग्स पब्लिक्स करना है तो आपको अपने लिए HTML वेबसाइट बनाना चाहिए। यह बहुत ही अच्छा जगह है ब्लॉग्स पब्लिश करने के लिए। लेकिन इसके लिए आपको HTML कोडिंग का जानकारी होना चाहिए अगर आपको HTML कोडिंग की जानकारी नहीं है तो आप इसको किसी और से भी बनवा सकते हैं।

 एचटीएमएल वेबसाइट को बनवाने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वेबसाइट बनवाने से लेकर ब्लॉग्स पब्लिस तक आपको दूसरे के ऊपर निर्भर रहना पड़ेगा। जब भी आप नया ब्लॉग्स बनाएंगे तो आपको हर बार दूसरों का सहारा लेना पड़ेगा।

(2)Wordpress पर वेबसाइट बनाकर भी आप अपना ब्लॉग्स पब्लिश कर सकते हैं। इसके लिए आपको वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनानी चाहिए। वर्डप्रेस पर Website बनाना बहुत ही आसान है। और वर्डप्रेस की कंटेंट मैनेजमेंट सर्विस फ्री है। सिर्फ वर्डप्रेस के सर्विस फ्री है लेकिन कुछ प्लगिंस और थीम के लिमिटेड फीचर ही फ्री हैं।

 वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदना पड़ता है। Domain आपके वेबसाइट का नाम है और  इसको वेबसाइट एड्रेस भी कहते हैं। होस्टिंग आपकी वेबसाइट को रखने के लिए उपयुक्त जगह है।  जहाँ पर आपकी वेबसाइट हर समय पब्लिश रहती है और यहां पर आपका ब्लॉग्स भी हर समय पब्लिश रहता है।

 अगर आपको अपने लिए वेबसाइट बनाना है और आपको समस्या हो रही है तो आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट पर लगे व्हाट्सएप बटन या Call Now बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

अगर आप वेबसाइट बनाना सीखना चाहते हैं तो भी आप मुझे संपर्क कर सकते हैं।

(3)Social Media – सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर हम कुछ भी पब्लिश कर सकते हैं, वह भी बहुत आसानी से।

सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म है जहां पर हम अपने ब्लॉग्स को पब्लिश कर सकते हैं। जैसे कि Facebook, Linkedin, etc.।

इन प्लेटफार्म के ऊपर अपने ब्लॉग को आसानी से पब्लिश कर सकते हैं और लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

(4)Public Website- बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपनी वेबसाइट पर दूसरे को ब्लॉग्स पब्लिश करने का अनुमति देते हैं। आप उन वेबसाइटों के उपर अपने ब्लॉग्स को Publish सकते हो।

इन वेबसाइटों पर आप अपना अकाउंट बना लीजिए और अपने Blogs Publish करते रहिए। ऐसी वेबसाइट पर आप आसानी से अकाउंट बनाकर के बहुत ही आसानी से आप अपने ब्लॉग्स को  पब्लिश कर पाएंगे। इनमें से कुछ वेबसाइट जैसे कि Blogger.com, WordPress.com,etc. है।

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए यहां  पढ़ें ।

ब्लॉग्स का प्रकारब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें

वैसे तो ब्लॉकग्स कई प्रकार के होते हैं जिनमें से है।

(1)Text Blogs

(2)Video Blogs

(3)Audio Blogs

(1)Text Blogs नाम से ही पता चलता है कि यह ब्लॉग लिखने वाले Blogs होते हैं। इनको अपनी सुविधा के अनुसार लिखते हैं।

सबसे ज्यादा प्रचलित  text blogs ही है। जिसकी चर्चा हम इस ब्लॉग्स में किए हैं।

(2) वीडियो Blogs में वीडियो रहता है और पूरा ब्लॉग्स वीडियो तक सीमित रहता है। सारी जानकारी वीडियो के अंदर होती है।

(3)Audio Blogs यह ब्लॉग्स पूरी तरह से ऑडियो रुप में होता है। पूरे ब्लॉग्स की जानकारी हम ऑडियो के रूप में सुन कर लेते हैं।

मनी मेकिंग अपॉर्चुनिटी इन डिजिटल मार्केटिंग के लिए यहां पढ़ें।

ब्लॉग्स का साइज

वैसे तो ब्लॉग्स एक सलाह के तौर पर होता है। इसका कोई फिक्स फार्मूला नहीं होता है। इसमें आप लोगों को उस Subject  की पूरी डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करते हो। लेकिन एक ब्लॉग ज्यादा छोटा भी नहीं होना चाहिए।

 अगर गूगल रिसर्च की मानें तो ब्लॉक का साइज 1000-1500 Words या 1500-2500 Words के लगभग होना चाहिए जिससे कि ब्लॉक में आप पूरी जानकारी दे सके।

ट्रेडिशनल VS डिजिटल मार्केटिंग के लिए यहां पढ़ें।

ब्लॉग्स का फायदा

दोस्तों वैसे ब्लॉग्स हर समय इंफॉर्मेशन ही देता है। इसका मुख्यतः पूरा डिजाइन इंफॉर्मेशन के लिए किया जाता है। चाहे वह Title हो, Sub Heading हो या Blogs Taxt  हो या उस में लगा हुआ इमेजेस हो। 

इंफॉर्मेशन दोनों तरफ फायदा देता है जो ब्लॉग्स लिख रहा है उसका फायदा है कि अगर उसको उस सब्जेक्ट की जानकारी नहीं है तो वह रिसर्च करेगा और उसको जानकारी हासिल होगी ।

 दूसरा जो व्यक्ति ब्लॉग्स पढ़ रहा है वह उस व्यक्ति के रिसर्च और लेख में जो जानकारी दी गई है उसे वह हासिल एक जगह पर कर लेता है। इसके लिए उसे रिसर्च नहीं करना पड़ता है।

(फ्रीलांसर  कैसे बने) के लिए यहां पढ़ें ।

ब्लॉग्स का मोनेटाइजेशन

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हो और आप ब्लॉग्स से पैसा कमाना चाहते हो तो आपके लिए यह काम आसान हो जाता है। इसके लिए आपको लगातार ब्लॉग्स लिखना पड़ेगा और पब्लिश करना पड़ेगा।

 जब आप Blogs किसी भी सब्जेक्ट के ऊपर लिख रहे हो और वह Blogs लोगों को फायदा दे रहा हो तो लोग आपके ब्लॉग को पढ़ते हैं और लगातार लोगों का आप के Blogs पर आना शुरू हो जाता है।

 जब आपके ब्लॉक कर बहुत सारे लोग आना शुरू हो जाते हैं। तब आपको गूगल Adsense के द्वारा पैसा कमाने का मौका मिलता है। जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा आ रहा हो तब आप उसे Google Adsense  के द्वारा Monetize कर सकते हो।

Blogs का SEOब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें

हमारे ब्लॉग लिखने का मकसद ही होता है लोगों तक पहुंचाना। अगर हम ब्लॉग्स को लोगों तक नहीं पहुंचा पाते हैं तो लिखने कोई मकसद हासिल नहीं होता है।

 लोगों तक आपको अपने ब्लॉग को पहुंचाना है तो आपको ब्लॉग्स का SEO करना पड़ेगा। जब आप ब्लॉग्स का SEO करेंगे तो ब्लॉग सर्च इंजन रिजल्ट में आएगा और आपका ब्लॉक लोगों तक पहुंचेगा।

 जब भी हम ब्लॉग्स  लिखते हैं तो कुछ कमियां रह जाती है जिसको हम SEO ठीक करते हैं जिसकी वजह से हमारा ब्लॉग्स रैंक करता है और सर्च रिजल्ट में आता है।

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन के लिए यहां पढ़ें।

ब्लॉग्स में इमेजेस का महत्व

 लिखने का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ  आप इंफॉर्मेशन  लिख  दिए।  आपको  उसको चित्र (Images) लगाकर  उसे स्पष्ट करना होता है ताकि  पढ़ने वाले को कुछ  Clairity  मिले  और आपका ब्लॉग्स नीरस और उबाऊ ना बने।

  आप अपने ब्लॉग के लिए  गूगल से  फ्री इमेजेस  सर्च करके ले सकते हो या Canvas  के द्वारा इमेजेस बना सकते हो।

  अगर आप Canvas के द्वारा  इमेजेस  बनाने की जानकारी चाहते हो तो इस वीडियो को देखो। 

Canva के इस विडियो को देखे।

https://www.youtube.com/watch?v=bTzWC_lhhcs&t=7s

Blogging का भविष्य

 लिखने की कला  जिनके अंदर है वह लोग सदियों से लिखते आ रहे हैं  और उनके लिए लिखना आम बात है। दोस्तों हर लेखक  अपने समझ से  अपने Subject को लिखते रहते हैं  और उस सब्जेक्ट  पर उससे जुड़े हुए लोग  उसको पढ़ते हैं। ब्लॉगिंग का भविष्य  उसके  सब्जेक्ट के ऊपर निर्भर करता है।

  आगर ब्लॉग लिखने का उद्देश्य लोगों की समस्या का समाधान है तो ऐसे ब्लॉग को  काफी समय तक लोग उसको पढ़ते हैं।  लोग वहां पर जाते हैं  जहां कुछ मिलता है।

 अगर आप समस्या का समाधान करेंगे,  तो जो लोग  समस्या से घिरे हैं। वह लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे क्योंकि उनको समाधान चाहिए।

  आज का ब्लॉगिंग  उस जमाने का ब्लॉगिंग नहीं है जब डायरी या पन्नों के ऊपर  लिखा और पब्लिस किया जाता था।  आज का ब्लॉगिंग ऑनलाइन इंटरनेट के द्वारा  हो रहा है।  इसको लोग सर्च करते हैं  और अपना जानकारी हासिल करते हैं।

 वैसे ब्लॉग  जो मनोरंजन, न्यूज़ के ऊपर लिखे जाते हैं।  वह ब्लॉग कुछ समय के बाद  उनका महत्व कम हो जाता है।

  Trending Subject

दोस्तों अगर अब ब्लॉगिंग के द्वारा कम समय में अधिक लोगों तक जाना चाहते हो तो आप मनोरंजन, न्यूज़ और राजनीति जैसे सब्जेक्ट के ऊपर काम करें। यकीन मानो यह वैसे सब्जेक्ट है जो आपको रातो रातो Top पर ले जा सकते हैं। लेकिन इसका ट्रेंड बहुत ही जल्द पुराना हो जाता है और लोग नई चीजों को ढूंढना शुरू कर देते हैं।

 क्योंकि न्यूज़ हर दिन बदलती रहती है और एक के बाद एक नई न्यूज़ आ जाती है। ऐसे में अगर आप न्यूज़ की ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको हर दिन एक या अधिक ब्लॉग लिखना पड़ता है।

 वहीं अगर मनोरंजन  की Blogging करते हैं तो जब एक बार लोग मनोरंजन का ब्लॉग पढ़ लेते हैं तो उस ब्लॉक की दिलचस्पी कम हो जाती है। इस वजह से इसका भी ट्रेंड कम हो जाता है।

 इसी तरीके से पॉलिटिक्स का भी यही हाल है कुछ Subject ऐसे हैं जो कि लगातार लोगों की जरूरत बने रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने स्तर पर अपने शौक और अनुभव से अपना Subject चुने और लंबे समय तक ब्लॉगिंग का लुफ्त उठाएं।

निष्कर्षब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें

  ब्लॉगिंग ऐसा सब्जेक्ट है जिसका बहुत बड़ा फिल्ड है। इसको कम से कम में भी लिख सकते हैं और बड़ा से बड़ा भी लिख सकते हैं। यह आपके ऊपर और उस सब्जेक्ट के ऊपर निर्भर करता है कि उस सब्जेक्ट का फील्ड कितना बड़ा है।

 ब्लॉग्स को लिखना और लोगों तक पहुंचाना।यह  एक प्रक्रिया है जिसका  माध्यम है इंटरनेट।  इसके बगैर दुनिया अधूरी है। दुनिया का काम अधूरा है।

 ब्लॉगिंग के उज्जवल भविष्य को देखते हुए आप इस फील्ड में अपना सिक्का जमा सकते हो अगर आप ब्लॉगिंग की फील्ड में उतरना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इसमें थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा।

 इस विषय पर मैंने अपनी तरफ से पूरा प्रयास किया   किया हूं कि आपको बेहतरीन जानकारी दूं और दिया भी हूं। अगर आपको ब्लॉग्स से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। मैं उसका उत्तर देने का प्रयास करूंगा।

 अगर आप ब्लॉगिंग का कोर्स करना चाहते हैं या उसे संबंधित सलाह लेना चाहते हैं तो आप मेरे से संपर्क कर सकते हैं।  

संपर्क का प्रोसेस वही है मेरे वेबसाइट पर लगे व्हाट्सएप या कॉलिंग बटन से संपर्क कर सकते हैं।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो www.digitalazadi.com  पर जाएं।

6 thoughts on “ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top