Welcome to Ranjeet Digital Skill, your one-stop destination for professional website designing and SEO services.

Ranjeet Digital Skill

क्या एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है.

क्या एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है.

क्या एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां, एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है किसी के बारे में विस्तृत जानकारी लेते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा रास्ता है जिसके जरिए एक ब्लॉगर या कोई अन्य व्यक्ति किसी एक कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया के जरिए बिक्री करके कमीशन प्राप्त करता है।

क्या है एफिलिएट मार्केटिंग।

आज के समय में अधिकतर लोग बाहर में दुकान जाने से परहेज करते हैं जिसकी वजह से बिजनेसमैन ने लोगों की  जरूरत की चीजों को डोर टू डोर बेचना शुरू किया ।

 ऐसे में बिजनेसमैन को अपने सेल्समैन को लोगों के घर भेजना पड़ता था सेल्समैन लोगों के दरवाजे पर प्रोडक्ट लेकर जाते थे और प्रोडक्ट सेल करके आते थे। 

कुछ समय बिता और उसके बाद बिजनेस का नजरिया बदला और जन्म हुआ इ- कॉमर्स साइट का यानी  ऑनलाइन खरीदी का। यहां पर ग्राहक किसी भी ऑनलाइन मार्केटिंग करने वाली कंपनी को 

वेबसाइट पर जाता है और अपना प्रोडक्ट choose करता है और उसे खरीद लेता है । ऑनलाइन ऑर्डर करने के बाद उसके पास इंफॉर्मेशन आता है । 

प्रोडक्ट कब मिलेगा और समय अनुसार प्रोडक्ट डिलीवरी boy के द्वारा उसके घर तक पहुंचता है । 

जब ऑनलाइन बिक्री शुरू हुआ तो कुछ कंपनी ने सोचा कि प्रोडक्ट का हम Advertisement  करवाते है।  तो भी पैसा लगता है क्यों न उस पैसे का कुछ हिस्सा हम उन लोगों के ऊपर खर्च करें जो प्रोडक्ट को रेफर करते हैं । 

अब कंपनी के लिए यह पता करना मुश्किल हो जाता है कि कौन व्यक्ति प्रोडक्ट Refer कर रहे हैं। तो कम्पनी ने उस रेफर वाले काम को भी ऑनलाइन कर दिया। उस नये  काम को एफिलिएट  प्रोग्राम नाम दिया गया । प्रोग्राम में जो हिस्सा लेते हैं वह Affiliate Marketer कहे जाते हैं और इस पूरे सिस्टम को Affiliate Marketing कहते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

एफिलिएट मार्केटिंग करने  का तरीका निम्न प्रकार से हैक्या एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है.

(1)Social Media 

(2)Website

(3)Direct Contact

(1)Social Media- आज का समय ऑनलाइन का है ऐसे में हर व्यक्ति के पास Smart phone, Iphone है। जिसका इस्तेमाल वह व्यक्ति फोन करने, वीडियो कॉल , फेसबुक, यूट्यूब ,इंस्टाग्राम, टि्वटर इस्तेमाल करने के लिए करता है।

 किसी भी व्यक्ति को इन सारे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए पहले उस  प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाना पड़ता है। 

जब आपके Social Media  अकाउंट को कोई भी व्यक्ति देखता है तो वह आपको जानना शुरू कर देता है और वह पहचान ऑनलाइन पहचान होती है। जब बहुत सारे लोग आपको सोशल साइट पर जानने लगते हैं और आपको फॉलो करने लगते हैं तो उनको फ्लोवर बोलते हैं ।

जब आप के फ्लोवर आपकी पोस्ट पर लाइक, कमेंट ,शेयर करते हैं तो आपकी पोस्ट की रीच और वह जाती है और आप ब्रांड बन जाते हो।

ऐसे में जब आप किसी प्रोडक्ट का Review देते हो तो लोग आपके ऊपर विश्वास करके आपके प्रोडक्ट तरफ रुख करते हैं और उस प्रोडक्ट का ग्राहक बन जाते हैं।

 अब अगर आप ब्रांड बन गए हो तो यह एक प्रोसेस है जो कि सोशल मीडिया पर हुआ है।

अब अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग करनी है तो आप किसी कंपनी के कुछ प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बना लो और अपने रिव्यू में बताओ कि इस Link  के साथ आप प्रोडक्ट परचेज करें। जब लोग आपके लिंक से प्रोडक्ट परचेज करते हैं तो आपको कमीशन आती है और वह कमीशन हजारों लाखों में होती है ।

तो यह था सोशल मीडिया के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करने  का तरीका।

Social media optimization के लिए यहाँ पढे़।

(2)Website- दोस्तों सोशल मीडिया के बाद वेबसाइट के इस्तेमाल से भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

अगर आपको वेबसाइट के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करना है तो उसके लिए जरूरी है कि आप वेबसाइट बनायें। वेबसाइट बनाने के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत होती है।

(a)Domain

(b)Hosting

(c)CMS(Content Management Software)

(a)Domain- डोमिन का मतलब स्पष्ट शब्दों में बोले तो आपके वेबसाइट का नाम जैसे कि www.ranjeetdigitalskill.com , www.amazon.com ,www.bluehost.com, etc.।

इसको वेबसाइट का एड्रेस भी कह सकते हैं ।एक प्रोफेशनल और विजिबल वेबसाइट बनाने के लिए आपको इसे खरीदना पड़ता है।

जब भी हमें डोमिन खरीदना हो तो उसके लिए हम सबसे पहले Domain Name रिसर्च करते हैं और इसके लिए हम Godaddy  पर जायेंगे और Domain Name को सर्च करेंगे।जो नाम हमे अपनी वेबसाइट का रखना है।

अपने Niche के हिसाब से हम Domain Name Research करेगें।सर्च रिजल्ट मे जो भी Domain Name Available होगा।उसे हम खरीद सकते है।Domain Provide कराने वाली कम्पनियों में Godaddy, Bluehost, Hostinger etc है।

Digital marketing के लिए यहां पढे़।

(b)Hosting – आपकी वेबसाइट को रखने के लिए कैसी जगह की जरूरत होती है जो हर समय चालू रहे और आपकी वेबसाइट 24 * 7 Visible रहे।

इसके लिए जरूरत होता है होस्टिंग का। जो कि कई सरवर से मिलकर बना होता है । जहां पर आप की वेबसाइट रखी जाएगी। होस्टिंग को भी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से खरीदना पड़ता है । Hosting Provide कराने वाली कंपनी है।Godaddy,Bluehost,Hostinger etc.

(c)CMS- जब आप Domain & Hosting खरीद लेते हो तो आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। उस सॉफ्टवेयर को कंटेंट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर कहा जाता है ।

 कांटेक्ट मैनेजमेंट के लिए कई सारे सॉफ्टवेयर है लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर Paid होते हैं और  उसके लिए आपको पैसा देना पड़ता है । कुछ सॉफ्टवेयर में फंक्शन बहुत ही हार्ड होता है और काफी परेशानी आती है। 

ऐसे में मैं Recommend करूंगा WordPress.org को जो कि बिल्कुल फ्री है और बहुत ही आसान है ।

डोमिन, होस्टिंग और वर्डप्रेस के साथ आपकी एक खूबसूरत वेबसाइट खड़ी हो जाएगी।

जब आपकी वेबसाइट बन जाए तब आप किसी एक Niche(Subject) के ऊपर Blogs लिखिए और अपनी वेबसाइट पर पोस्ट कीजिए।

जब आप Blogs लिखेंगे पोस्ट करेंगे, तब आपकी वेबसाइट पर कुछ लोगों का आना शुरू होगा । जब लोग आप की वेबसाइट पर आएंगे ,आपके ब्लॉग को पढेंगे। उनको वहाँ से जानकारी मिलेगा तो धीरे-धीरे वह लगातार आना शुरू करेंगे । धीरे-धीरे करके लोग आपकी वेबसाइट पर लगातार आने लगेंगे। जब आपकी वेबसाइट पर भारी संख्या में लोग आएंगे तब यह समय है अब एफिलिएट बनने का।

अब जब आपके पास लोग हैं तो समय है उन लोगों को सजेस्ट करने का कि आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और आप अपनी वेबसाइट में प्रोडक्ट लिंक को लगा करके आप वेबसाइट से एफिलिएट मार्केटिंग का लाभ उठा सकते हैं।

Marketing Automation के लिए यहाँ पढे़

(3)Direct Connect – जब आप किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम का हिस्सा  बन गए हो और आपके पास आपके एफिलिएट लिंक उपलब्ध है तो आप इस लिंक को अपने डायरेक्ट संपर्क में शेयर करके उस प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो।

 डायरेक्ट प्रमोट करने के लिए टूल है। call , whatsapp, Email, SMS

आप इस टूल के जरिए आप अपने जानकारों, दोस्तों, रिश्तेदारों को अपने लिंक को देकर उनसे इसी लिंक के द्वारा खरीदी के लिए बोल सकते हो। 

Affiliate Program Available  कराने वाली कंपनी

(1)Amazon

(2)Clickbank

(3)Flipkart

(4)Nearbuy

(5)Godaddy

(6)Bluehost

etc.

दोस्तों बहुत सारी कंपनी अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। जिनमें से मैं आपको कुछ कंपनी का लिस्ट दिया हूं जिनके जरिए आप उनका एफिलिएट बन सकते हो।

Health से रिलेटेड ब्लोग्स के लिए यहाँ पढ़े। 

Affiliate Account कैसे बनाते है।

 दोस्तों वैसे तो सभी कंपनी का Affiliate प्रोग्राम थोड़ा थोड़ा अलग होता है लेकिन उसका प्रोसेस Same होता है ।

उसके लिए आपको क्रोम ब्राउज़र में एफिलिएट प्रोग्राम टाइप करना है। जैसे कि मैं  आपको  Amazon के बारे में बता रहा हूं।

सबसे पहले Chrome में टाइप करेंगे, Amazon Affiliate Program उसके बाद जब विंडो ओपन हो जाएगी ।वहां पर सब से ऊपर की साइट पर चले जाना है। उसके बाद Amazon आपसे साइन अप करने के लिए कहेगा।

Signup करते ही आपका अमाजोन अकाउंट पहले से है तो ओपन हो जाएगा और अगर अकाउंट नहीं है तो Create New Account करने के लिए कहेगा और वहां अपना डिटेल फील करके अकाउंट क्रिएट करेंगे।

जब अकाउंट क्रिएट करेंगे तब अमेजॉन आपका और डिटेल मांगेगा कि आप कैटेगरी सिलेक्ट करें। जिसको आप प्रमोट करना चाहते हैं और आपसे वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट डिटेल मांगेगा। इसके बाद अपना एड्रेस और बैंक डिटेल फील करके आप आसानी से अपने एफिलिएट अकाउंट बना लेंगे।

जब आप एफिलिएट अकाउंट बना लेंगे तब आप अपने प्रोडक्ट का लिंक Generate करके आप सोशल मीडिया, वेबसाइट या डायरेक्ट लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसी तरीके से Bluehost, Godaddy, Clickbank या कोई भी Affiliate प्रोग्राम की कंपनी हो, वहां आप अकाउंट बना सकते हैं।

Money making Opportunity के लिए यहाँ पढे़।

 

Affiliate Program का फायदा

दोस्तों आज के समय में किसी ही बिजनेस को खड़ा करने के लिए कितनी परेशानी होती है और कितनी जरूरतें होती है।

 जब आप कोई बिजनेस शुरू करते हो तो आपको जगह चाहिए, फिर बिजनेस के हिसाब से कंस्ट्रक्शन करवाना होता है, उसके बाद प्रोडक्ट खरीदना पड़ता है, स्टाफ रखना पड़ता है और गोदाम बनाना पड़ता है। कुल मिलाकर बात करें तो काफी पैसा लगाना पड़ता है ।

उसके बावजूद आपको ग्राहक की जरूरत होती है और जब ग्राहक आते हैं तो आप सेल करते हैं।

लेकिन अगर आप एफिलिएट  मार्केटिंग करते हो तो आप इन सब चीजों से बच जाते हो। 

सिर्फ आपको प्रोडक्ट प्रमोट करना है। बिजनेस किसी और का, गोदाम किसी और का, पैसा किसी और का लेकिन आप तो सिर्फ मुनाफा का पार्टनर बनते हो।

और बाकी सारी उलझनो  से बचे रह जाते हो तो यह फायदा है एफिलिएट मार्केटिंग का।

Social media Marketing के लिए यहाँ पढे़।

Affiliate Income

एक Affiliate Marketer की इनकम उसके काम के ऊपर होती है जितना ज्यादा प्रोडक्ट बिकेगा उतना ज्यादा फायदा होगा उतना ज्यादा कमीशन आएगा।

अगर आप शुरुआत करेंगे तो शुरू में इनकम कम होती है ,लेकिन जब आप Affiliate के खिलाड़ी बन जाते हो तो इन्कम बहुत ज्यादा होती है।

 लाखों करोड़ों का स्कोप है एफिलिएट मार्केटिंग का। लेकिन आप को सही दिशा और सही प्लेटफॉर्म पर काम करना पड़ेगा। ऐसा नहीं कि गलतफहमी का शिकार हो जाए।

कुल मिलाकर अगर बात करें तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हो और मेरे समय से बहुत ही अच्छा काम है।

Search Engine Marketing के लिए यहाँ पढे़।

निष्कर्ष

दोस्तों आज का समय ऑनलाइन का समय है। इसमें एफिलिएट प्रोग्राम एक बहुत ही जबरदस्त प्लेटफार्म है। जहां से ऑनलाइन सिस्टम Develop  करके आप यहां अच्छा इनकम ले सकते हैं।

Digital VS Traditional Marketing के लिए यहाँ पढे़।

उम्मीद करता हूं कि आज का लेख  एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में कुछ स्पष्टता  दिया हो अगर आपको कुछ प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में दें मैं आपको जवाब देने का प्रयास करूंगा।

Health Relaited Blogs के लिए क्लिक कीजिये। 

 अगर आप अपने लिए वेबसाइट बनवाना चाहते हैं। या सोशल मीडिया की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे से संपर्क करें । संपर्क के लिए आप व्हाट्सएप , कॉल,  एसएमएस , इमेल कर सकते हैं।

29 thoughts on “क्या एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है.”

  1. Have you ever thought about including a little bit more than just your articles?
    I mean, what you say is valuable and everything. However think of if you added some great graphics or videos
    to give your posts more, “pop”! Your content is excellent but with pics and videos,
    this site could undeniably be one of the greatest in its field.

    Amazing blog!

  2. Pingback: How To Make Money Online Network Marketing. - Ranjeet Digital Skill

  3. Hey There. I found your blog using msn. That is an extremely neatly written article.
    I’ll be sure to bookmark it and return to learn extra of your useful info.

    Thank you for the post. I will definitely comeback.

  4. Pingback: Freelancer क्या है और कैसे बने। - Ranjeet Digital Skill

  5. Pingback: ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें ? - Ranjeet Digital Skill

  6. Yoga poses for sexual stamina

    Have you ever considered writing an e-book or guest authoring on other sites?
    I have a blog based upon on the same topics you discuss and would
    really like to have you share some stories/information. I know my audience would enjoy your work.
    If you are even remotely interested, feel free to shoot me an e-mail.

  7. I must thank you for the efforts you have put in penning this blog.
    I am hoping to check out the same high-grade blog posts by you later on as well.
    In fact, your creative writing abilities has encouraged me to
    get my very own blog now 😉

  8. Prostate Health

    Hi there, I found your web site by way of Google while searching for
    a similar subject, your website came up, it looks good. I’ve bookmarked it in my
    google bookmarks.
    Hi there, just changed into alert to your weblog thru Google,
    and found that it’s truly informative. I am going to be careful for brussels.
    I will appreciate should you continue this in future.
    Many people will likely be benefited from your writing.
    Cheers!

  9. Pingback: Bluehost Web Hosting के साथ अपनी वर्डप्रेस साइट को बढ़ावा दें - साइट निर्माण के लिए सबसे अच्छा विकल्प - Ranjeet Digital Skill

  10. Pingback: Elementor Pro के साथ अपनी वेबसाइट को कैसे सुपरचार्ज करें: अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने के लिए अंतिम गाइड - Ran

  11. Pingback: 10 Ways to Get the Most Out of Elementor Pro Discount.  Elementor Pro Discount का अधिकतम लाभ उठाने के 10 तरीके - Ranjeet Digital Skill

  12. Pingback: Digital Marketing इन हिंदी द कम्प्लीट गाइड to :From Basic To Advance - Ranjeet Digital Skill

  13. Digital Products Full Guide to Make Money

    Spot on with this write-up, I actually believe that this amazing
    site needs a great deal more attention. I’ll probably be returning to see more, thanks for the advice!

  14. Sales Funnel Optimization Full Guide to Make Money

    Heya are using WordPress for your blog platform? I’m new to the blog world but I’m trying to get started and create my own. Do you need any coding expertise to make your
    own blog? Any help would be really appreciated!

  15. Internet Marketing Full Guide to Make Money

    Very nice post. I just stumbled upon your blog and wanted to say that I’ve truly enjoyed surfing around your
    blog posts. In any case I will be subscribing to your feed
    and I hope you write again very soon!

  16. Email Marketing Full Guide to Make Money

    Hi there it’s me, I am also visiting this site on a regular basis, this web page is genuinely nice and the visitors are
    actually sharing good thoughts.

  17. Earnings Maximization Full Guide to Make Money

    Awesome! Its in fact remarkable paragraph, I have got much clear idea regarding from this piece of writing.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top