Welcome to Ranjeet Digital Skill, your one-stop destination for professional website designing and SEO services.

Ranjeet Digital Skill

SMO क्या है और क्यों जरुरी है ?In 2022 For Social Media Platform

SMO क्या है और क्यों जरुरी है ?

Table of Contents

.SMO क्या है और क्यों जरुरी है ?In 2022                                                                                                   

 सोशल मिडिया की ताकत को आज के समय में आप सबको पता ही होगा कि किस तरह से सोशल मीडिया ने कुछ लोगों को रातों-रात सेलिब्रिटी बनाया है और बहुत कंपनी सोशल मीडिया की सहायता से अपने बिजनेस को रातों-रात टॉप पर ले गई है ।

ऐसे में सोशल मीडिया कई लोगों का प्रमोशन का जरिया बन गया है चाहे वह प्रमोशन इमेज के रूप में हो या वीडियो के रूप में हो हर आदमी सोशल मीडिया के द्वारा प्रमोशन में लगा हुआ है।

ऐसे में सोशल मीडिया हर एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण बन गया है सभी प्रकार के लोग सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं अगर आज का बिजनेस सोशल मीडिया से नहीं जुड़ा है तो वह ग्रोथ नहीं कर पाएगा।

सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म है जिसमें Facebook,Instagram, Twitter, YouTube इत्यादि शामिल है।

यह वह प्लेटफार्म है जहां पर लगभग 80-90% लोग यहां पर अपना समय बिताते हैं। और कोई भी बिजनेस वहीं पर होगा जहां पर लोग हैं लोगों के बिना किसी भी बिजनेस का कोई महत्व नहीं है अगर आप सर्विस लोगों को दे रहे हैं तो लोगों के बगैर वह भी संभव नहीं है।

अगर किसी ऑफलाइन बिजनेस को अगर ऑनलाइन शिफ्ट किया जाए तो आप अनुमान नहीं लगा सकते हैं। उसमे  कई गुना ज्यादा ग्रोथ आ जाएगा इसका कारण है क्योंकि आप ऑफलाइन बिजनेस एक एरिया के दायरे में रहकर करते हैं और ऑनलाइन बिजनेस पूरी दुनिया में किया जा सकता है।

आइए आगे सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन के बारे मेंजानकारी लेते हैं।

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

Social Media Optimisation (SMO) एक तकनीक है जिसके द्वारा हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट और पेज को ऑप्टिमाइज करते हैं ।अगर किसी भी बिजनेस को सोशल मीडिया पर लाना है तो इस तकनीक का इस्तेमाल बहुत जरूरी हो जाता है।

सोशल मीडिया अकाउंट और पेज को ऑप्टिमाइज करने की वजह से हम अपने Brand,Product और Service को  पोस्ट के जरिए  ज्यादा से ज्यादा लोगों तक  पहुंचाते हैं।

अगर किसी भी बिजनेस को सोशल मीडिया पर लाना है तो  इस तकनीक का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा।

Social Media Optimization के अंतर्गत कोई व्यक्ति , संस्था या कंपनी सोशल मीडिया पर प्रोफाइल या ग्रुप बनाती है ,फिर उसके जरिए अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को प्रमोट करती है।

इस काम को बिल्कुल फ्री में किया जाता है ।सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन में अपने सोशल मीडिया अकाउंट को इस तरह ऑप्टिमाइज किया जाता है कि उस अकाउंट पर जो भी पोस्ट या वीडियो डालते हैं। वह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचता है।

अपने सोशल मीडिया अकाउंट को ऑप्टिमाइज करने से आपका लोगों तक पहुंचने का जरिया आसान हो जाता है।

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन का दूसरा रूप SEO(Search Engine Optimization) है जो अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Rank करवाने में मदद करता है।

जिस तरह से Website को Rank करवाना है या अपने ब्लॉग  को रैंक करवाना है तो आपको SEO(Search engine optimization) करना पड़ता है ठीक उसी तरह से अगर आप को सोशल मीडिया  को रैंक करवाना है तो आपको सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन यानी SMO करना ही पड़ेगा।

सोशल मीडिया को ऑप्टिमाइज करने के लिए कुछ काम करना पड़ता है वह इस प्रकार से है। 

(1) सोशल मीडिया की प्लानिंग

(2) सोशल मीडिया प्रोफाइल  बनाना 

(3) सोशल मीडिया  प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज करना

(4) सोशल मीडिया अकाउंट पर लगातार पोस्ट डालना

(5) अपने अकाउंट पर हो रही गतिविधियों का Analysis करना

(1) अगर आप बिजनेस को सोशल मीडिया पर प्रमोट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास प्लान होना आवश्यक है ।अगर आपके पास प्लान नहीं है तो आप सोशल मीडिया के द्वारा जो फायदा लेना चाहते हैं वह नहीं ले पाएंगे।

सोशल मीडिया के लिए उपयुक्त प्लान

(a) आप किस काम के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं उसे स्पष्ट करें ।

(b) आपका पोस्ट किस तरह का होगा Video के रूप मे होगा या Image के रूप में।

(c) आपके पोस्ट की टाइमिंग क्या होगी

(2) अभी के समय में सोशल मीडिया  प्लेटफार्म का जाल बना हुआ है ।अनेक प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है ।जहां पर हर तरह के लोग आपको मिलेंगे। यहां पर आपको बिजनेसमैन, नौकरी करने वाले या डॉक्टर दुकानदार सेलिब्रिटी है ।हर तरह के लोग का सोशल मीडिया अकाउंट होता है।

यहां पर अलग-अलग प्लेटफार्म पर अलग-अलग लोगों की भीड़ होने की वजह से पूरा जानकारी लेने के बाद अपने बिजनेस के लिए उपयुक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाएं। सोशल मीडिया साइट की बात करें तो सोशल मीडिया परFacebook, Twitter, Linkedin, Instagram इत्यादी साइट मौजूद है सोशल मीडिया पर प्रोफाइल बनाने के बाद उसे ऑप्टिमाइज करना होता है।

(3) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल या पेज बनाने के बाद उसे ऑप्टिमाइज करने से रिजल्ट ज्यादा मिलने की संभावना बढ़ जाती है और आप अपने बिजनेस को प्रमोट करके उसे ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं ।Optimize करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है।

(a) सोशल मीडिया प्रोफाइल या पेज का नाम आपके बिजनेस या सर्विस के नाम से होना चाहिए।

(b) बिजनेस या सर्विस के Logo  प्रोफाइल पिक्चर में लगा  होना  चाहिए।

(c) अपने प्रोफाइल में अपना बिजनेस के वेबसाइट को Add करना चाहिए।

(d) अपने प्रोफाइल या पेज में ईमेल Id, मोबाइल नंबर और सभी कांटेक्ट देना चाहिए।

(e) अपने प्रोफाइल में अपना एड्रेस डालना चाहिए और उस एड्रेस के  नजदीक प्रतिष्ठित जगह को भी ऐड करना चाहिए।

(f) अपने प्रोफाइल या पेज के Bio मे पूरा जानकारी लिखना चाहिए।

(4) प्रोफाइल के ऑप्टिमाइजेशन के बाद आपको लगातार पोस्ट करना है ताकि अधिक लोगों तक आपका प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी पहुंच सके।  इसके लिए आप एक Schedule  बनाकर लगातार पोस्ट करें।

अगर आप इस तरीके से पोस्ट करेंगे तो लोगों को पता चलेगा कि आपका पोस्ट कब आने वाला है कितने समय आप पोस्ट डालते हो। 

इसमें आपको कुछ चीजो का ध्यान रखना पड़ेगा कि जब भी यहां पोस्ट डालें सिर्फ प्रोडक्ट या सर्विस का ही पोस्ट डालें और आपने प्रोडक्ट ओर सर्विस की विशेषता बताएं ।यह भी बताएं किस प्रोडक्ट का क्या फायदा होगा और उसका क्या नुकसान होगा और अपनी पोस्ट में लोगों के Review को भी डाल सकते हैं।

(5) जब आप सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते हैं तो उसको देखना होता है कि पोस्ट को कितना लोगों ने देखा है । हमारा पोस्ट कितने लोगों तक पहुंचा है। लोगों का कि रुझान क्या है । कितने लोग हमारे प्रोडक्ट को लाइक और कमेंट कर रहे हैं । लोगों का रिव्यु क्या है। अगर अच्छा है तो ठीक है अगर कुछ कमी है तो सुधार करना होता है।

अगर कुल मिलाकर बात किया जाए तो अपने पोस्ट का Analysis  करना और उस में लगातार सुधार करना।

सोशल मीडिया Optimization का फायदा

Social Media Optimization का फायदा बहुत सारा है ।इससे व्यक्ति और बिजनेस को बहुत लोग जानने लग जाते हैं। जिससे खुद का और बिजनेस का ब्रांड बन जाता है।

जब व्यक्ति खुद का ब्रांड बना लेता है तो उसके फ्लोवर और उस सब्सक्राइबर के संख्या बहुत ज्यादा हो जाती है । जिससे पर्सनल ब्रांडिंग की वजह से बहुत सारा बिजनेस मिलता है।

अगर कोई बिजनेस अपना ब्रांड बनाता है तो वह बिजनेस का निरंतर आगे जाना तय  है और वह बिजनेस रातों रात टाँप पर पहुंच सकता है।

 जब सोशल मीडिया पर लगातार पोस्ट होगा तो लोग की जागरूकता प्रोडक्ट ओर सर्विस प्रति हो जाती है । सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन की वजह से प्रोडक्ट ओर सर्विस की सेल बढ़ जाती है।

 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की वजह से आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक भी ला सकते हैं ।SMO के द्वारा आप ग्राहकों के साथ जुड़ जाते हो और आपको कस्टमर अपना समझने लगते हैं।   

  Social Media Optimization से वेबसाइट का ट्रैफिक बढा़या जा सकता है। 

जब हम अपने सोशल मीडिया को अच्छे से ऑप्टिमाइज करते हैं तो हमारे पोस्ट की लोगों तक पहुंच बढ़ जाती है और फिर जब हम सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉक के लिंक को शेयर करते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचता है । जिससे हमारे वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है।

अगर आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म  पर फ्लोवर और सब्सक्राइबर बहुत ज्यादा है तो आप अपने वेबसाइट का लिंक भी शेयर कर सकते हो और उससे भी ज्यादा ट्रैफिक आपको मिलेगा।

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन से ब्रांड जागरूकता बढ़ाया जा सकता है। 

 सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा लोग हैं तो जिनकी वजह से आप अपने ब्रांड  अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते। SEO के जरिए आप अपने ब्रांड को लोगों तक पहुंचाने के साथ-साथ बिजनेस भी कर सकते होऔर सोशल मीडिया के द्वारा अपने ब्रांड की जानकारी कम कीमत में लोगों तक पहुंचा सकते हो।

सोशल मीडिया  ऑप्टिमाइजेशन आपके बिजनेस की पहुंच बढ़ाता है। 

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन आपके बिजनेस की पहुंच बढ़ाने का एक कारगर तरीका है। इसकी मदद से आप अपने बिजनेस को दूर दूर तक पहुंचाते हो।

 आज के समय में हर व्यक्ति मोबाइल या लैपटॉप पर इंटरनेट के जरिए अपनी उपस्थिति दिखाता है तो ऐसे में सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन के जरिए आप इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने में सफल रहेंगे।

 सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन ज्यादा सेल दिलाने में मदद करता है। 

जब एक बार सोशल मीडिया Optimizationके जरिए कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर आ जाता है और वहां पर अपना डिटेल (नाम, ईमेल आईडी ,मोबाइल नंबर) भर देता है तो आप यहां से लोगों को अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए संपर्क करते हो और कोई भी जरूरतमंद ग्राहक को आपका व्यवहार पसंद आता है तो वह आपका कस्टमर बन जाता है। जिससे आपका बिजनेस सेल बढ़ जाता है।

पॉपुलर सोशल मीडिया अकाउंट पर लोग स्वयं ही आते हैं। 

लोग तो स्वयं ही सोशल साइट पर है। कोई फेसबुक पर है तो कोई इंस्टाग्राम पर। हर कोई इन प्लेटफार्म पर स्वयं ही आता है लेकिन जब इन प्लेटफार्म पर उनको कुछ नया दिखाई देता है तो उसके लिए कुछ और जानकारी लेना चाहते हैं और आप लगातार पोस्ट सोशल मीडिया पर कर रहे हो तो ऐसे में लोगों को जब जानकारी मिलती है।

 आप वेबसाइट लिंक डालते हो तो लोग वहां पर भी जाते हैं और जानकारी लेते हैं और आपसे संपर्क करने का प्रयास करते हैं और आपका ग्राहक खुद बन जाते हैं।

 इसके लिए आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहना होगा ताकि लोग आप तक पहुंच सके।

 Followers और सब्सक्राइबर की वजह से भी बिजनेस में प्रॉफिट मिलता है ।

वैसे तो जितनी ज्यादा Followers और Subscribers  होंगे । आपका पोस्ट उतना ही अधिक लोगों तक पहुंचेगा। आपका पोस्ट जब अधिक लोगों तक पहुंचेगा तब आपका प्रोडक्ट और सर्विस भी पहुंचेगा और ऐसे में ज्यादा लोगों तक पहुंच आपको बिजनेस में ग्रोथ दिला सकता है।

निष्कर्ष

जैसा कि आपने पढ़ा है कि Social Media Optimisation को करके आप फ्री में अपने बिजनेस को आसानी से आगे ले जा सकते हैं।

 लेकिन social media optimization आसान काम नहीं है पर आप इस काम को सीखकर कर सकते हो। सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन का काम आप डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स को करके सीख सकते हो।

अगर आप भी अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हो और इसकी जानकारी आपको नहीं है तो आप मुझसे सीख सकते हो।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखने के इच्छुक हो तो हमारी वेबसाइट Ranjeetdigitalskillपर विजिट करके हमें व्हाट्सएप पर बताएं हमारी टीम आपसे संपर्क करके आपको गाइड कर देगी।

मैं आशा करता हूं कि सोशल मीडिया optimization के हिंदी ब्लॉग को पढ़कर बहुत सी जानकारी मिली होगी।

आप Ranjeet digital skill के  अलावा Virat Acedemy  पर भी इस तरह के ब्लॉग पढ़ सकते है। 

आप अपने विचार और सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।   

                         धन्यवाद

                                                                                                                                                                                                                                                      

20 thoughts on “SMO क्या है और क्यों जरुरी है ?In 2022 For Social Media Platform”

  1. Pingback: Digital Marketing - No. 1 money earning source - Viraat Academy

  2. Pingback: Top 6 Digital Marketing Course in Hindi - Digital Skill Capital

  3. Pingback: आइये जानने की कोशिश करते हैं की किस तरह से Digital Marketing से कैसे Money Making किया जा सकता है |

  4. Pingback: Search Engine Marketing Kyo Kiya Jata Hai  - Ranjeet Digital Skill

  5. Pingback: Marketing Automation - Ranjeet Digital Skill

  6. Hi there! This article couldn’t be written much better!
    Looking at this article reminds me of my previous roommate!
    He always kept preaching about this. I’ll forward this post
    to him. Pretty sure he will have a good read. Many thanks for sharing!

  7. Pingback: क्या एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है? - Ranjeet Digital Skill

  8. Pingback: क्या एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमाया जा सकता है. - Ranjeet Digital Skill

  9. Pingback: Freelancer क्या है और कैसे बने। - Ranjeet Digital Skill

  10. Pingback: How To Make Money Online Network Marketing. - Ranjeet Digital Skill

  11. Pingback: The Benefits of Sales Funnel Automation for Your Business - Ranjeet Digital Skill

  12. Pingback: 10 Tips to Maximize the Benefits of Social Media Marketing. - Ranjeet Digital Skill

  13. Pingback: The Keys to Crafting an Effective Lead Nurturing Strategy. - Ranjeet Digital Skill

  14. Pingback: Elementor Pro के साथ अपनी वेबसाइट को कैसे सुपरचार्ज करें: अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने के लिए अंतिम गाइड - Ran

  15. Pingback: Website Design स्क्रैच से कैसे करें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका।।A Step-by-Step Guide on How to a Website Design from Scratch।। - Ranjeet Digital Skill

  16. Pingback: Maximizing Your Reach with Omnichannel Marketing - Ranjeet Digital Skill

  17. Pingback: The Future of Business: Top Trends in E-commerce Website Development - Ranjeet Digital Skill

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top